2024 के लिए आईबीपीएस(ibps exam) परीक्षा कैलेंडर, क्लर्क, पीओ, आरआरबी कार्यालय सहायक के लिए परीक्षा कार्यक्रम देखें

आईबीपीएस कैलेंडर 2024. आईबीपीएस आधिकारिक वेबसाइट पर 2024-25 परीक्षाओं के लिए कैलेंडर जारी करेगा। क्लर्क, पीओ, आरआरबी कार्यालय सहायकों और अधिकारियों आदि के लिए 2024 का विस्तृत परीक्षा कार्यक्रम यहां देखें।

ibps exam

आईबीपीएस कैलेंडर 2024: बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान (आईबीपीएस) द्वारा जनवरी 2024 में सभी आईबीपीएस परीक्षाओं के लिए आईबीपीएस परीक्षा कैलेंडर 2024-25 जारी करने की उम्मीद है। इच्छुक उम्मीदवारों को आगामी परीक्षाओं के लिए आईबीपीएस कैलेंडर 2024 देखना चाहिए और परीक्षा के लिए तैयार रहना चाहिए। . आईबीपीएस कैलेंडर 2024 में आईबीपीएस क्लर्क, पीओ, आरआरबी कार्यालय सहायकों और अधिकारियों और विभिन्न अन्य पदों के लिए अधिसूचना जारी करने की तारीखें, आवेदन तिथियां, आईबीपीएस परीक्षा तिथियां 2024 आदि शामिल हैं।

2024-25 के लिए आईबीपीएस कैलेंडर

आईबीपीएस ने जारी किया आईबीपीएस आधिकारिक आईबीपीएस परीक्षा कैलेंडर 2024 के माध्यम से ibps.in पर विभिन्न भर्ती अभियानों के लिए अधिसूचना जारी करने की तारीख, आवेदन तिथियां, आईबीपीएस परीक्षा तिथियां 2024 आदि की घोषणा करेगा। उम्मीदवारों की आसानी के लिए नीचे साझा किया गया विस्तृत आईबीपीएस कैलेंडर 2024-25 देखें।

आईबीपीएस कैलेंडर 2024-25 अवलोकन

परीक्षा संचालन निकाय : बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान

परीक्षा का नाम : आईबीपीएस आरआरबी, पीओ, क्लर्क और    एसओ

पोस्ट नाम: अधिकारी स्केल I, II, III, कार्यालय सहायक, पीओ, जूनियर एसोसिएट, एसओ

चयन प्रक्रिया: प्रीलिम्स, मेन्स, इंटरव्यू (पद के अनुसार भिन्न)

आधिकारिक वेबसाइट  : ibps.in

आईबीपीएस कैलेंडर 2024

आईबीपीएस कार्यालय सहायक, अधिकारी स्केल I, II, III, क्लर्क, प्रोबेशनरी अधिकारी, विशेषज्ञ अधिकारी और विभिन्न अन्य पदों सहित विभिन्न परीक्षाओं के लिए कैलेंडर 2024 जारी करेगा। उम्मीदवारों के संदर्भ के लिए नीचे आईबीपीएस कैलेंडर 2024 की परीक्षा-वार अस्थायी तिथियां देखें।

आईबीपीएस आरआरबी कैलेंडर 2024

आईबीपीएस समूह “ए” – अधिकारियों (स्केल- I, II और III) और समूह “बी” – कार्यालय सहायकों (बहुउद्देशीय) की भर्ती के लिए अस्थायी रूप से अगस्त 2024 में ऑनलाइन परीक्षा आयोजित करेगा। आईबीपीएस आरआरबी (IBPS RRB)परीक्षा तिथियां 2024 और अन्य विवरण देखें। नीचे साझा किए गए आईबीपीएस कैलेंडर 2024 के माध्यम से।

परीक्षा चरणपोस्ट नाम   परीक्षा तिथि (अस्थायी)
प्रारंभिक परीक्षा
Preliminary Examination
कार्यालय सहायक और अधिकारी स्केल I
Office Assistants and Officer Scale I
August 2024
एकल परीक्षा
Single Examination
अधिकारी स्केल II और III
Officers Scale II & III
September 2024
मुख्य परीक्षा
Main Examination 
अधिकारी स्केल I
कार्यालय सहायक
Officer Scale I
Office Assistants
September 2024
आईबीपीएस पीओ(IBPS PO) कैलेंडर 2024

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान भाग लेने वाले बैंकों में प्रोबेशनरी ऑफिसर/मैनेजमेंट ट्रेनी पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) आयोजित करेगा। नीचे साझा किए गए आईबीपीएस कैलेंडर 2024 के माध्यम से आईबीपीएस पीओ परीक्षा तिथियां 2024 और अन्य विवरण देखें।

परीक्षा चरण
Exam Stage
परीक्षा तिथि (अस्थायी)
Exam Date (Tentative)
प्रारंभिक परीक्षा
Preliminary Examination
September 2024
मुख्य परीक्षा
Main Examination 
November 2024
आईबीपीएस क्लर्क (IBPS Clerk)कैलेंडर 2024

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान भाग लेने वाले बैंकों में लिपिक संवर्ग पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) आयोजित करेगा। नीचे साझा किए गए आईबीपीएस कैलेंडर 2024 के माध्यम से आईबीपीएस क्लर्क परीक्षा तिथियां 2024 और अन्य विवरण देखें।
परीक्षा चरण
Exam Stage
परीक्षा तिथि (अस्थायी)
Exam Date (Tentative)
प्रारंभिक परीक्षा
Preliminary Examination
September 2024
मुख्य परीक्षा
Main Examination 
October 2024
आईबीपीएस एसओ (IBPS SO) कैलेंडर 2024

बैंकिंग कार्मिक चयन संस्थान भाग लेने वाले बैंकों में विशेषज्ञ अधिकारी संवर्ग के पदों के लिए उम्मीदवारों के चयन के लिए एक ऑनलाइन परीक्षा (प्रारंभिक और मुख्य) आयोजित करेगा। पदों की सूची में आई.टी. शामिल है। अधिकारी (स्केल-I), कृषि क्षेत्र अधिकारी (स्केल I), राजभाषा अधिकारी (स्केल I), विधि अधिकारी (स्केल I), मानव संसाधन/कार्मिक अधिकारी (स्केल I), और विपणन अधिकारी (स्केल I)। नीचे साझा किए गए आईबीपीएस कैलेंडर 2024 के माध्यम से आईबीपीएस पीओ परीक्षा तिथियां 2024 और अन्य विवरण देखें।
परीक्षा चरण
Exam Stage
परीक्षा तिथि (अस्थायी)
Exam Date (Tentative)
प्रारंभिक परीक्षा
Preliminary Examination
December 2024
मुख्य परीक्षा
Main Examination 
January 2025
पंजीकरण प्रक्रिया(REGISTRATION PROCESS)

सभी आईबीपीएस परीक्षा पंजीकरण ऑनलाइन किया जाएगा। इच्छुक उम्मीदवारों को प्रत्येक परीक्षा के लिए अलग से अपना पंजीकरण कराना होगा। पंजीकरण प्रक्रिया के लिए नीचे दिए गए चरण देखें

आईबीपीएस पंजीकरण प्रक्रिया केवल ऑनलाइन मोड में आयोजित की जाएगी और जहां भी आवश्यक हो, प्रारंभिक और मुख्य परीक्षा दोनों के लिए एक ही पंजीकरण होगा।
उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क का भुगतान ऑनलाइन भुगतान गेटवे के माध्यम से करना होगा। साथ ही, उन्हें पंजीकरण प्रक्रिया को पूरा करने के लिए नीचे साझा किए गए निर्धारित प्रारूप के अनुसार निम्नलिखित दस्तावेज अपलोड करने होंगे।
1) आवेदक की फोटो: .jpeg फ़ाइल में 20 केबी से 50 केबी
2) आवेदक के हस्ताक्षर: .jpeg फ़ाइल में 10 केबी से 20 केबी
3) आवेदक के अंगूठे का निशान: .jpeg फ़ाइल में 20 केबी से 50 केबी
4) प्रारूप के अनुसार हस्तलिखित घोषणा की स्कैन की गई प्रति: .jpeg फ़ाइल में 50 केबी से 100 केबी